गोलो आहार क्या है : what is golo diet

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गोलो आहार क्या है : what is golo diet

गोलो डाइट 2016 में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली वेट लॉस डाइट प्लान में से एक है। तब से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। डॉक्टरों, फार्मासिस्टों, वैज्ञानिकों और सूत्रधारों की एक टीम ने गोलो पूरक तैयार करने में नौ साल से अधिक का समय बिताया। गोलो विकसित करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, 30, 60 ,और 90 दिनों के गोलो कार्यक्रम जो खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, समय के साथ 10-60 पाउंड वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

उनका दावा है कि वे आपकी कमर को पतला करते हैं, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, और हृदय रोगों को रोकते हैं। इससे पहले कि आप गोलो आहार क्या है उसको जाने , आइए वजन घटाने के लिए गोलो आहार की समीक्षा पढ़ें।

What Is The GOLO Diet : गोलो आहार क्या है

  1. गोलो आहार मूल रूप से वजन कम करने के लिए इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने पर केंद्रित है।
  2. गोलो की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह विशिष्ट पूरक इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और वजन घटाने में सहायता के लिए आपके चयापचय को सुधारने में मदद करता है।
  3. केप टाउन विश्वविद्यालय ( दक्षिण अफ्रीका ) में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि सफल, दीर्घकालिक वजन घटाने में इंसुलिन संवेदनशीलता प्रमुख कारकों में से एक है।
  4. पारंपरिक परहेज़ के विपरीत, गोलो आहार आपको अधिक खाने की अनुमति देता है और आपके ग्लूकोज के स्तर को विनियमित करने और आपके चयापचय में सुधार करने का दावा करता है।
  5. कैलोरी की कोई गिनती नहीं है – केवल स्वस्थ भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना और वजन कम करने के लिए गोलो रिलीज आहार पूरक को लेना। इसी से आपका बजन काम होने लगेगा.
यह कैसे काम करता है
  1. गोलो सप्लीमेंट 7 पौधों के अर्क और 3 खनिजों का मिश्रण है जो वजन कम करने में मदद करते हैं।
  2. गोलो आहार का मुख्य सिद्धांत कैलोरी को कम करने पर निर्भर नहीं करता है बल्कि एक स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान केंद्रित करता है.
  3. जो सभी खाद्य समूहों को कवर करता है और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए आपके हार्मोनल क्रिया को सुधारता है।
  4. गोलो पूरक में मैग्नीशियम, जस्ता और क्रोमियम शामिल हैं – इंसुलिन संवेदनशीलता से जुड़े प्रमुख खनिज।
  5. आधिकारिक गोलो वेबसाइट यह भी बताती है कि यह आहार पूरक चीनी की लालसा को कम करने में मदद करता है
  6. और भूख और तृप्ति को नियंत्रित करने और ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए हार्मोन को संतुलित करता है।

Can The GOLO Diet Help You Lose Weight : क्या गोलो आहार आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

  1. गोलो आहार मुख्य रूप से आपको नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ स्वस्थ खाने की आदतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  2. वजन घटाने में सहायता के लिए इन दो प्रथाओं को बार-बार सिद्ध किया गया है।
  3. GOLO वेबसाइट पर प्रकाशित कुछ अध्ययन हैं जो यह साबित करते हैं कि GOLO रिलीज़ के साथ पूरक करने से व्यायाम व्यवस्था के साथ समय के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है।
  4. ये अध्ययन सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में प्रकाशित नहीं होते हैं और पक्षपाती साबित हो सकते हैं।
  5. परिणाम भी निर्णायक नहीं हैं कि केवल गोलो रिलीज सप्लीमेंट का सेवन वजन घटाने में मदद करता है।
  6. यह संतुलित आहार, स्वस्थ जीवन शैली और नियमित व्यायाम का संयुक्त प्रभाव हो सकता है।
  7. तो, गोलो आहार लोगों को पाउंड कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इन दावों का समर्थन करने के लिए अभी भी वैज्ञानिक शोध की आवश्यकता है।
  8. यदि आप गोलो आहार कार्यक्रम का पालन करके कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई नमूना भोजन योजना देखें। पढ़ते रहिये!

The GOLO Diet Plan : गोलो डाइट प्लान

 Day 1 (Monday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast भरवां मशरूम और तली हुई ब्रोकली + सेब के स्लाइस के साथ अंडे का सफेद आमलेट
Lunch हर्ब सीज़निंग के साथ ग्रिल्ड चिकन + जैतून के तेल की ड्रेसिंग के साथ 1 कटोरी कच्चा हरा सलाद + ½ कप क्विनोआ
Dinner बेबी गाजर, फ्रेंच बीन्स, चेरी टमाटर और शतावरी के साथ सामन

 Day 2 (Tuesday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast तले हुए पालक के साथ तले हुए अंडे + 1 कटोरी फल + भुने हुए बादाम, अखरोट, पिस्ता
Lunch क्रैनबेरी ब्राउन राइस के साथ टर्की ब्रेस्ट + ब्लैंच्ड, सीज़्ड केल + गोलो रिलीज़ सप्लीमेंट (1 कैप्सूल)
Dinner टूना लेट्यूस रैप + मशरूम सूप

 Day 3 (Wednesday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast 1 कड़ा उबला अंडा + टोस्टेड होल-व्हीट मल्टीग्रेन ब्रेड (2 स्लाइस) + गूदे के साथ ताजा तैयार फलों का रस + भुने हुए मेवे और बीजों का मिश्रण (1 बड़ा चम्मच)
Lunch परमेसन-टॉप्ड ब्रोइल्ड फ़्लॉन्डर + ½ कप पार्सले-सीज़्ड एक प्रकार का अनाज + 1 कटोरी ताज़ा कच्चा सलाद
Dinner 2 पनीर से भरी भुनी शिमला मिर्च + 3 भुने बादाम के साथ टमाटर सूप की मलाई
 Day 4 (Thursday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast भीगे हुए चिया सीड्स, भुने हुए मेवे और बीजों के मिश्रण के साथ रात भर भिगोया हुआ दलिया + 1 कटोरी स्ट्रॉबेरी + 1 कड़ा हुआ अंडा
Lunch कद्दू के बीज और पालक पेस्टो के साथ साबुत-गेहूं का पास्ता + 1 हर्ब-सीज़्ड ग्रिल्ड चिकन स्टेक + गोलो रिलीज़ सप्लीमेंट (1 कैप्सूल)
Dinner अटलांटिक सैल्मन स्टेक + लेमन बटर शतावरी बेबी गाजर, फ्रेंच बीन्स और ब्रोकोली फ्लोरेट्स के साथ

 Day 5 (Friday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast एक पके हुए अंडे के साथ मशरूम हैश + 2 बड़े चम्मच भुने हुए मेवे और बीज का मिश्रण + 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर के साथ हरे सेब के स्लाइस।
Lunch केल और सेब के सलाद के साथ पैन-सीर्ड सैल्मन + गार्लिक ब्रेड के 2 स्लाइस + ब्लूबेरी दही
Dinner पोर्क चॉप्स को ब्लैंच्ड और मक्खन-सते हुए पालक के साथ + 4 भुने हुए बादाम

  Day 6 (Saturday) 
MEALS WHAT TO EAT
Breakfast कढ़ी ब्रोकली और टोस्ट पर कड़ा हुआ अंडा + 1 बड़ा चम्मच भिगोए हुए चिया सीड्स के साथ ताजा तैयार मिश्रित फलों का रस।
Lunch ब्राउन राइस, चेरी टमाटर और 4 भुने हुए बादाम के साथ पिसी हुई टर्की + गोलो रिलीज़ सप्लीमेंट (1 कैप्सूल)
Dinner मसूर की सब्जी का सूप + 2 गार्लिक चीज़ ब्रेडस्टिक्स

  Day 7 (Sunday) 

 

MEALS WHAT TO EAT
Breakfast पके हुए अंडे ब्रोकली, टमाटर, और होलमील फ्लैटब्रेड के साथ (2 स्लाइस) + 1 कटोरी ताजे फल
Lunch 2 पोर्क टैकोस + नारियल तेल/जैतून के तेल की ड्रेसिंग और कुचले हुए नट्स के साथ ताजी पत्तेदार सब्जी का सलाद
Dinner स्प्राउट्स और जैतून के तेल में तली हुई सब्जियों के साथ तले हुए सामन

 

अब जब आपको गोलो आहार भोजन योजना के बारे में अच्छी तरह पता चल गया है, तो आइए कुछ ऐसे व्यंजन देखें जिन्हें आप इसमें शामिल कर सकते हैं।

The GOLO Diet Recipes : गोलो आहार व्यंजनों

1. Turkey Breast With Cranberry Brown Rice

तैयारी का समय: 20 मिनट, पकाने का समय:20 मिनट, कुल समय: 40 मिनट, परोसने: 6

 Ingredients 
  1. 2 बड़े चम्मच क्रैनबेरी जूस
  2. २ बड़े चम्मच अजवाइन, कटा हुआ
  3. 2 बड़े चम्मच लाल प्याज, कीमा बनाया हुआ
  4. 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
  5. ½ छोटा चम्मच संतरे का छिलका, कद्दूकस किया हुआ
  6. लहसुन पाउडर, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
  7. 1 कमजोर, त्वचा रहित टर्की स्तन
  8. ¼ कप संतरे का रस
  9. 1⅓ कप लंबे दाने वाला ब्राउन राइस
  10. ⅔ कप सूखे क्रैनबेरी
  11. ⅔ कप भुने हुए बादाम, कटा हुआ
 तैयार कैसे करें 
  1. ओवन को 350°F पर प्रीहीट करें।
  2. टर्की ब्रेस्ट और चावल को छोड़कर सभी ताजी सामग्री मिलाएं।
  3. टर्की ब्रेस्ट पर नमक और काली मिर्च मलें और ग्रीस किए हुए पैन में रखें।
  4. ताजी सामग्री के मिश्रण को टर्की ब्रेस्ट पर फैलाएं।
  5. टर्की ब्रेस्ट को तब तक भूनें जब तक थर्मामीटर 165°F न पढ़ ले। इसमें 45-55 मिनट लगने चाहिए। भुनने के समय के बीच में संतरे का रस पैन में डालें।
  6. एक सॉस पैन में चावल और सूखे क्रैनबेरी मिलाएं और उबाल लें।
  7. गर्मी कम करें, सॉस पैन को ढक्कन के साथ कवर करें, और चावल को नरम होने तक 40-45 मिनट तक उबलने दें और सारा तरल अवशोषित हो जाए। शेष सामग्री में हिलाओ।
  8. टर्की स्तन को ओवन से निकालें। इसे काटने से पहले 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। चावल के साथ परोसें।

2. Tuna Lettuce Wrap

तैयारी का समय: 10 मिनट, पकाने का समय: 10 मिनट, कुल समय: 20 मिनट, परोसना: 4

 अवयव 
  1. टूना का 1 कैन
  2. 1 मध्यम हरी शिमला मिर्च
  3. ½ मध्यम आकार का टमाटर
  4. कप हरा प्याज, कटा हुआ
  5. 1 बड़ा चम्मच सीताफल, कटा हुआ
  6. जड़ी बूटियों का मसाला
  7. 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च
  8. एक हेड रोमेन लेट्यूस
  9. 1 बड़ा चम्मच मेयोनेज़
  10. 2 बड़े चम्मच डिजॉन सरसों
 तैयार कैसे करें 
  • सभी सब्जियों को क्यूब्स में काट लें।
  • टूना, मेयोनेज़, सरसों, जड़ी बूटियों का मसाला, नमक और काली मिर्च को एक कटोरे में मिलाएं।
  • शिमला मिर्च, प्याज़ और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। स्वाद बढ़ाने के लिए आप थोड़ा नींबू का रस निचोड़ सकते हैं।
  • लेट्यूस को धोकर 5-6 पत्ते निकाल लें।
  • स्टफिंग के साथ पत्ते भरें, लपेटो और खाओ!

गोलो आहार पर आप क्या खा सकते हैं और क्या नहीं, इस पर सहायक मार्गदर्शिका के लिए नीचे स्क्रॉल करें!

खाने में क्या है

यदि आप अभी भी गोलो आहार का पालन करके कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो यहां उन खाद्य पदार्थों की कुछ सूचियां दी गई हैं जिन्हें आप ले सकते हैं या टाल सकते हैं। पढ़ते रहिये!

खाने के लिए खाद्य पदार्थ

 अनाज: ब्राउन राइस, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, स्टील-कट ओट्स, साबुत अनाज पास्ता, बुलगुर गेहूं, और जौ।  प्रोटीन:   गोमांस, सूअर का मांस, चिकन, और मछली के छोटे टुकड़े।  सब्जियां:  कोई भी ताजी मौसमी सब्जियां।  फल:  कोई भी ताजा मौसमी फल।  डेयरी उत्पाद:  पनीर, दूध, पनीर, दही, मक्खन और आइसक्रीम।
बचने के लिए खाद्य पदार्थ
 प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ : चिप्स, पटाखे, पके हुए माल और कन्फेक्शनरी।  लाल मांस:  बीफ़, सूअर का मांस, और भेड़ के बच्चे के वसायुक्त कटौती।  चीनी-मीठे पेय पदार्थ:  सोडा, मीठे पेय, खेल पेय, विटामिन पानी, और प्रसंस्कृत फलों के रस।

नीचे दिए गए गोलो डाइट पैकेज की कीमत देखें!

How Much Does The GOLO Diet Cost : गोलो आहार की लागत कितनी है

  • गोलो पैकेज की लागत आपके वजन घटाने के लक्ष्य और उस समय के आधार पर भिन्न होती है जब आप इसे समर्पित करना चाहते हैं।
  • 30-दिन के पैकेज की कीमत $49.95 है। यह लगभग 30-60 दिनों तक रहता है और 10-20 पाउंड वजन घटाने की पेशकश करता है।
  • 60 दिनों के पैकेज की कीमत $79.90 है। यह लगभग 60-90 दिनों तक रहता है और 21-40 पाउंड वजन घटाने की पेशकश करता है।
  • 90-दिन के पैकेज की कीमत $99.90 है। यह लगभग 90-150 दिनों तक रहता है और 41-60 पाउंड वजन घटाने की पेशकश करता है।
  • आप ऑनलाइन गोलो शॉप से अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना पैकेज चुन सकते हैं।

Benefits Of The GOLO Diet : गोलो आहार के लाभ

  1. व्यायाम बढ़ाना, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खत्म करना और स्वस्थ संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाना, गोलो आहार का पालन करने का मुख्य सिद्धांत है।
  2. संतुलित भोजन करना और स्वस्थ आदतों का अभ्यास करना गोलो आहार की कुंजी है।
  3. यह आहार सभी बुनियादी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थ खाने पर केंद्रित है।
  4. यह बहुत सारी हरी और रंगीन सब्जियां, स्वस्थ वसा, और प्रोटीन खाने को प्रोत्साहित करता है जो न केवल विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं बल्कि तृप्ति में भी सुधार करते हैं, यानी, आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं।
  5. GOLO आहार आपकी भूख को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रित भागों में 1-2 सर्विंग साबुत अनाज खाने पर केंद्रित है।

The Downside Of The GOLO Diet : गोलो डाइट का नकारात्मक पहलू

  • इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि GOLO आहार अनुपूरक स्वयं ही सीधे वजन घटाने में सहायता करता है।
  • निष्पक्ष शोध की अभी भी कमी है। हालांकि कुछ अध्ययनों ने कुछ सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं, लेकिन वे निर्णायक नहीं हैं।
  • इसका पालन करना काफी महंगा है।
निष्कर्ष
  • गोलो आहार मुख्य रूप से संतुलित आहार और व्यायाम के साथ पूरक आहार लेकर इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए आपके हार्मोनल स्तर को प्रबंधित करने पर केंद्रित है।
  • हालांकि इसका पालन करना थोड़ा महंगा हो सकता है.
  • अगर आप तेजी से परिणाम चाहते हैं तो आप इसे आजमा सकते हैं।
  • हालांकि, इस आहार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।
Frequently Asked Questions
  1. क्या GOLO में कैफीन है?

गोलो सप्लीमेंट में कोई कैफीन नहीं है। यह सोया, ग्लूटेन, डेयरी, अंडे, मछली, शंख, ट्री नट्स, मूंगफली और गेहूं से भी मुक्त है।

2. आप गोलो आहार की खुराक कहां से खरीद सकते हैं?

गोलो सप्लीमेंट उनकी आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ Amazon पर भी उपलब्ध हैं।

 

 

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