रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

" The ultimate lesson is that there is no immunity, no matter our age or the size of our retirement account, from going through constant cycles of integration and disintegration in which we are humbled and hopefully set to rights with the world again "

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रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

श      रीर को स्वस्थ बनाए रखने में रोग प्रतिरोधक क्षमता की एक महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर के अंगों, सेल्स और टिश्यू से बना यह एक ऐसा सिस्टम है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कीटाणुओं से लड़ता है। यह इन कीटाणुओं को शरीर में घुसने से रोकता है और अगर कभी कोई जीवाणु अंदर आ जाए तो ये उन्हें खत्म करके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वहीं, इस क्षमता में कमी आ जाने से शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में आ सकता है और इस कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना जरूरी है। यह एक स्वस्थ जीवनशैली की मदद से किया जा सकता है। अपने आहार में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने से मदद मिल सकती है, जिनके बारे में Google Today के इस लेख में बताया गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार के साथ इस लेख में जानिए उससे जुड़ी कुछ अन्य टिप्स और जानकारी.

रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले खाद्य पदार्थ

Curd – दही

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

  • दही का सेवन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • इसमें मौजूद प्रोबायोटिक में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं.
  • जो आंत के इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।
  • साथ ही ये डायरिया से आराम पाने में भी मदद कर सकते हैं
  • प्रतिदिन आहार में एक कप दही शामिल किया जा सकता है।
  • इससे आपको जरूर फायदा होगा.

Green Tea – ग्रीन टी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

  • ग्रीन टी के फायदे के बारे में आपने कई बार सुना होगा.
  • लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है.
  • जी हां, हर रोज ग्रीन टी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है।
  • दरअसल, इसमें प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  • जो इम्यून सिस्टम को ऑक्सीडेंट और फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं और उसे मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Spinach – पालक

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में पालक मददगार साबित हो सकता है।
  • दरअसल, पालक में भी विटामिन-ए पाया जाता है
  • और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकता है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ विटामिन-ए आंखों की रोशनी को बेहतर कर सकता है
  • और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।
  • इन फायदों के कारण पालक को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है।

Dark Chocolate – डार्क चॉकलेट

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

  • एक शोध में बताया गया है कि कोको में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं.
  • जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • साथ ही, कोको थाइमस ग्लैंड में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को बढ़ा सकता है।
  • बता दें कि थाइमस ग्लैंड शरीर का एक जरूरी भाग है.
  • जो इम्यून सिस्टम के विकास में मदद करता है।
  • इस प्रकार डार्क चॉकलेट खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Turmeric – हल्दी

Turmeric

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हल्दी में मौजूद एंटीइन्फ्लामेट्री गुण काम कर सकते हैं।
  • इसके पीछे हल्दी में मौजूद करक्यूमिन काम करता है।
  • इसमें न सिर्फ एंटीइन्फ्लामेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और कीमोप्रिवेंटिव गुण होते हैं, बल्कि यह इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने वाली टी बी सेल्स की कार्यप्रणाली को भी बेहतर करने में भी मदद कर सकता है।

Citrus Fruit – सिट्रस फल

fruits

  • सिट्रस फल जैसे ऑरेंज, ग्रेपफ्रूट, लेमन और टमाटर को विटामिन-सी के समृद्ध स्रोतों में शामिल किया जाता है।
  •  विटामिन सी के फायदे, संक्रमण से लड़ने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, विटामिन सी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी सफेद रक्त कोशिकाएं, टी बी सेल्स को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है
  • और साथ ही यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है.
  • जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसानों से भी बचा सकता है।
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रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए टिप्स – Tips for Immunity 

नियमित रूप से व्यायाम करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे 

  • व्यायाम नियमित रूप से रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.
  • जो शरीर के माध्यम से सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रसारित करता है।
  • श्वेत रक्त कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं हैं जो शरीर को बीमारी से बचाती हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली इन कोशिकाओं के अधिक उत्पादन से व्यायाम का जवाब देती है।
  • अमेरिका के नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार,
  • व्यायाम के दौरान और बाद में शरीर के तापमान में वृद्धि वास्तव में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोककर संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है।
  • व्यायाम के दौरान सांस लेने की भारी दर के कारण, आप व्यायाम करके फेफड़ों और वायुमार्ग से बैक्टीरिया को बाहर निकाल सकते हैं।

टीकाकरण प्राप्त करें – जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे 

  • संभवतः सर्दी हो या गर्मी के सबसे मुश्किल खलनायक के खिलाफ एक प्रभावी रक्षा तंत्र, फ्लू, टीकाकरण इस मौसम में आपकी रक्षा करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से फ़्लू शॉट प्राप्त करने के बारे में बात करें

अपने हाथ धोएं – Wash your hands

  • बहुतायत में कीटाणुओं के साथ, सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को सार्वजनिक स्थानों पर रहने के बाद धो ले.
  • खासकर खाने से पहले
  • उचित हैंडवाशिंग को साबुन और गर्म पानी के साथ 20 सेकंड की आवश्यकता होती है

पर्याप्त नींद लो – Get enough sleep

  • नींद प्रतिरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • जब आप सोते हैं, तो प्रतिरक्षा प्रणाली साइटोकिन्स नामक प्रोटीन छोड़ती है.
  • नींद से वंचित होने से उत्पादित साइटोकिन्स की मात्रा कम हो जाती है.
  • इसी तरह आपको संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी को कम करने की आवश्यकता होती है।
  • बस सुनिश्चित करें कि आपको उचित मात्रा में नींद मिले।
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हाइड्रेटेड रहना – Stay hydrated

  • नियमित रूप से हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है.
  • खासकर जब यह ठंड और फ्लू का मौसम हो।
  • संक्रमण से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीकर अपनी प्रतिरक्षा को आप बनाए रखें।
  • हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों और अन्य बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है
  • जो बीमारी का कारण बन सकते हैं।
  • यदि आप व्यायाम कर रहे हैं.
  • तो प्रति दिन अनुशंसित आठ औंस और हर 15 मिनट की गतिविधि में चार से आठ औंस पीएं।

दोस्तों, इस लेख की मदद से अब आप रोग प्रतिरोधक क्षमता के बारे में बेहतर तरीके के समझ गए होंगे। आप यह भी समझ गए होंगे कि स्वस्थ शरीर के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना कितना आवश्यक है। हम आशा करते हैं कि लेख में दी गई जानकारी की मदद से आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल अवश्य करेंगे। इनका उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार कुछ बीमारियों का खतरा कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये कोई डॉक्टरी इलाज नहीं हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद रहा होगा। Thankyou……….

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